Skip to main content

फाल्गुन विश्व का आठवां अंक प्रकाशित...

इस अंक में पढ़िए...


भारतीय काल गणना पर विशेष 

मिशन मन के अंतर्गत पढ़िए , 'अपनी संकल्पशक्ति को समझें...'

स्तम्भ पहली बात में, 'यह लॉकडाउन : एक चेतावनी'

कन्हानवारी में, 'मुरारीलाल गुप्ता से भी मिलते चलिए...'

फेसबुक से... राजेश के मिड्ढा का आलेख, 'लिखा वियोग गीत, बन गया अम्रर प्रेम गीत'

अंत में, 'देशी पान और गुस्ताख चूना'

डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें...


मुरारीलाल गुप्ता की कहानी पढ़िए ...  लिंक 


(यहाँ पूरी कहानी जस की तस पढ़िए)...


मुरारीलाल गुप्ता से भी मिलते चलिए  

लेखक - विवेक पाटिल 


अपनी सब्जी की दुकान पर मुरारीलाल गुप्ता 

हालाँकि वह सब्जी बेचने का काम करते हैं लेकिन उनकी देहयष्टि एवं मुस्कराहट किसी दार्शनिक जैसी है. आप चाहे कितने ही नाराजगी से भरे हों या फिर कितना ही गुस्सा आपको रहा हो, एक बार मुरारीलाल गुप्ता की मुस्कराहट से आपका सामना हुआ तो फिर आपके भीतर का बच्चा भी खिलखिलाकर बाहर जाएगा. मुरारीलाल गुप्ता दार्शनिकों जैसे दिखाई ही नहीं देते, बल्कि हैं भी. दर्शन जीवन जीने के तरीके से जन्म लेता है और जब व्यक्ति बने-बनाए तरीके से नहीं बल्कि अपने आत्म-सम्मान की रक्षा करते हुए  नियति के समक्ष आत्म-समर्पण करता जाता है तो फिर वह दार्शनिक हो ही जाता है.

पन्द्रह वर्ष की अल्हड़ उम्र में मुरारीलाल 1972 में अपने पिता भागीरथी गुप्ता के साथ उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के एक गाँव कोठा-बनकठी से कामठी कॉलरी आए थे. आते ही रोजगार के लिए प्रयासरत हो गए. कामठी कॉलरी में मोहन सपरा के कपड़े की दुकान पर उन्हें पचास रुपए महीने कु नौकरी मिल गई. मन लगाकर काम करने लगे. लेकिन मेहनत और परिवार की जरुरत के बीच आमदनी का तालमेल नहीं बैठ रहा था, लिहाजा एक राशन दुकान में वह प्रतिदिन चार रुपए की रोजी से नौकर हो गए. राशन दुकान चलाने वाला व्यापारी उनसे दुकान के साथ, निजी काम भी कराने की कोशिश करता था, जिससे अक्सर उनकी अपने मालिक दुकानदार से तकरार हो जाती. आखिर एक दिन उन्हें आत्म-सम्मान और नौकरी के बीच चुनाव के लिए बाध्य होना पड़ा तो मुरारीलाल गुप्ता ने आत्म-सम्मान को तवज्जो दी.

नौकरी नहीं रहने पर गुजारे की चिंता होने लगी. उन दिनों आम का मौसम था, मुरारीलाल ने आम की छोटी रेहड़ी लगानी शुरु कर दी. हालाँकि काम कुछ अच्छा नहीं चला, लेकिन इसी से उन्हें सब्जी की दुकान लगाने का ख्याल आया. सब्जी बेचने का काम शुरु करते ही उनकी समझ में गया कि इस व्यापार में जो लोग पहले से लगे हुए हैं, वे जल्दी इसमें किसी और को जगह बनाने नहीं देंगे. मुरारीलाल गुप्ता प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने में सक्षम थे लेकिन हालात उन्हें लड़ने-झगड़ने नहीं संघर्ष करने के लिए प्रेरित कर रहे थे. उन्होंने ज्यादा सोचे बिना, किराणा दुकान शुरु की. आरंभिक मुश्किलों के बाद दुकान चल निकली. दुकान से जब ठीक-ठाक आमदनी होने लगी तो मुरारीलाल ने अपनी गृहस्थी बसाई. धीरे-धीरे जीवन पटरी पर आने लगा. एक मित्र की सहायता से आगे चलकर उन्होंने कुछ जमीन भी खरीद ली. सबकुछ ठीक ही चल रहा था कि 1990 में शॉर्ट सर्किट से उनकी किराणा दुकान में आग लग गई. हालाँकि लोगबाग आज तक आशंका जाहिर करते हैं कि वह आग लगी नहीं थी लगाईं गई थी लेकिन मुरारीलाल गुप्ता ने कभी भी तो किसी पर आरोप लगाया और ही शिकवा-शिकायत ही की. जिंदगी हर कदम पर उनके लिए जो कुछ लेकर आती गई, उसे उन्होंने स्वीकार किया.

एक बार बातचीत में उन्होंने कहा था कि उन्हें जिंदगी में दो काम बखूबी आए, हिम्मत बनाए रखते हुए संघर्ष करना और ईश्वर पर भरोसा करते रहना.

दुकान आग में स्वाहा हो चुकी थी लेकिन तो मुरारीलाल गुप्ता की हिम्मत टूटी और संघर्ष की इच्छा. उस हादसे के बाद उन्होंने फिर से सब्जी बिक्री का व्यवसाय शुरु किया.

उनके बोलचाल, स्वाभाव और ग्राहकों के प्रति अपत्व के भाव ने जल्दी ही उनके सब्जी व्यवसाय को नई ऊँचाई पर पहुँचा दिया. उनके दुकान के ग्राहक तय हो गए और उनके ग्राहक हर हाल में उन्हीं से सब्जियां खरीदते फिर उसके लिए चाहे उन्हें जो कीमत चुकानी पड़े. उसका सबसे बड़ा कारण था, सही तौल और वजन के साथ ताजी सब्जियों का उनकी दुकान पर मिलना.

जिंदगी के हादसों ने उनका हौंसला तो पस्त नहीं किया लेकिन संघर्षों के चलते  उनके दोनों बेटों श्यामसुंदर और श्यामनारायण की स्कूली शिक्षा जरुर प्रभावित हुई. उनके दोनों बेटे उनसे ज्यादा मेहनतकश और हिम्मती हैं. बेटों को जरुर वह ज्यादा नहीं पढ़ा पाए लेकिन अपनी बेटियों को उन्होंने शिक्षित किया. बेटियां आज अपने-अपने ससुराल में सुख एवं आनंद से हैं. दोनों बेटे श्यामसुंदर और श्यामनारायण अपने पिता के सब्जी व्यवसाय में हाथ बंटाते है. दोनों बेटे पिता के व्यवसाय को बखूबी आगे बढ़ा रहे हैं, दोनों ही पिता की तरह मिलनसार एवं ईमानदार हैं. और अपने-अपने काम के प्रति समर्पित.

दार्शनिक मुरारीलाल गुप्ता

जीवन के संघर्षों से जब आप अपने लिए सबक निकालते चलते हैं, आपका जीवन आपका दर्शन बन जाता है, मुरारीलाल गुप्ता कन्हान क्षेत्र में इसके बेहतरीन उदाहरण हैं. संघर्षशील जीवन की जिजीविषा उन्हें अपने आस्था से मिली. ईश्वर और धर्म पर उनका भरोसा किंचित भी नहीं डिगा, कभी भी नहीं, क्षण भर को भी नहीं. उन्होंने साधना के तौर पर देवी दुर्गा के नौ स्वरुपों में से एक ललिता देवी की सगुण भक्ति की. अपने दैनिक खर्च से बचत करते हुए उन्होंने पहले कामठी कॉलरी में एक छोटा मंदिर और फिर कामठी कॉलरी खदान के टूटने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थापित न्यू टेकाड़ी कालोनी में आवंटित जगह पर भव्य देवी के मंदिर का निर्माण किया. वर्तमान मंदिर दक्षिणात्य शैली में बनाया गया है और इस मंदिर के प्राचीर दूर से ही देखने वाले का ध्यान आकर्षित करते हैं. इस मंदिर के निर्माण में मुरारीलाल गुप्ता एवं उनके दोनों बेटों सहित पूरे परिवार ने अतुलनीय परिश्रम और त्याग किया है. आप उनके त्याग और परिश्रम की बात कीजिए तो मुरारीलाल गुप्ता आपकी सराहना को जैसे अनसुना कर देंगे और कहेंगे, ’बाबा, संघर्ष से ही इन्सान में इन्सानियत की भावना पैदा होती है, संघर्ष में ईश्वर पर भरोसा हो तो इन्सान हर परिस्थिति से जूझ ही जाता है और परिस्थितियों को अपने अनुकूल बना ही लेता है…’

 


Comments

Popular posts from this blog

साप्ताहिक फाल्गुन विश्व का प्रकाशन आरंभ...

पत्रिका फाल्गुन विश्व का पुनर्प्रकाशन शुरु हो गया है. पत्रिका अब साप्ताहिक स्वरुप में प्रकाशित हुआ करेगी. पत्रिका पढ़ने के इच्छुक नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर पीडीऍफ़ स्वरुप में पत्रिका पढ़ सकते हैं. https://drive.google.com/file/d/1TOJhqAN_g7V6cH74x9XpoKodG4PCHFNC/view?usp=sharing

लोकमत समाचार में प्रकाशित स्तम्भ 'मन-नम' से कुछ भाग...

 सवाल-जवाब : एक  सवाल - जवाब : दो  अकेला  उलूक भय  संक्रांति  नया साल और नैनूलाल 

सोशल डिस्टेंसिंग बनाम फिजिकल डिस्टेंसिंग : मंशा समझिए

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लेख और इसे ही इस्तेमाल करने की सिफारिश  नॉवेल कोरोना वायरस के नाम पर जबसे भारत सरकार की तरफ से आधिकारिक बयान आने लगे और मीडिया में COVID-19 नामक इस वायरस को कुख्यात करने का खेल शुरु हुआ, तबसे एक शब्द बारम्बार प्रयोग किया जा रहा है और वह शब्द है, 'सोशल डिस्टेंसिंग*.' इस शब्द को जब मैंने पहली बार सुना तबसे ही यह भीतर खटक रहा था, वजह सिर्फ इतनी ही नहीं कि भाषा और साहित्य का एक जिज्ञासु हूँ, बल्कि इसलिए भी कि इस शब्द में  विद्वेष और नफरत की ध्वनि थी / है. मैंने दुनिया भर की मीडिया को सुनना- समझना शुरु किया. चीन कि जहाँ नॉवेल कोरोना वायरस का प्रादुर्भाव हुआ और जहाँ से पूरी दुनिया में फैला, वहाँ के शासकों और वहाँ के बाजार ने 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का इस्तेमाल किया, इटली ने किया, ईरान ने किया, अमेरिका धड़ल्ले से कर रहा है. भारत सरकार के समस्त प्रतिनिधि, तमाम मीडिया घराने और उनके कर्मचारी, देश भर के अख़बार, आमजन और बुद्धिजीवी सभी 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का चबा-चबाकर खूब इस्तेमाल कर र