Skip to main content

सोशल डिस्टेंसिंग बनाम फिजिकल डिस्टेंसिंग : मंशा समझिए

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लेख और इसे ही इस्तेमाल करने की सिफारिश 

नॉवेल कोरोना वायरस के नाम पर जबसे भारत सरकार की तरफ से आधिकारिक बयान आने लगे और मीडिया में COVID-19 नामक इस वायरस को कुख्यात करने का खेल शुरु हुआ, तबसे एक शब्द बारम्बार प्रयोग किया जा रहा है और वह शब्द है, 'सोशल डिस्टेंसिंग*.' इस शब्द को जब मैंने पहली बार सुना तबसे ही यह भीतर खटक रहा था, वजह सिर्फ इतनी ही नहीं कि भाषा और साहित्य का एक जिज्ञासु हूँ, बल्कि इसलिए भी कि इस शब्द में  विद्वेष और नफरत की ध्वनि थी / है.

मैंने दुनिया भर की मीडिया को सुनना- समझना शुरु किया. चीन कि जहाँ नॉवेल कोरोना वायरस का प्रादुर्भाव हुआ और जहाँ से पूरी दुनिया में फैला, वहाँ के शासकों और वहाँ के बाजार ने 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का इस्तेमाल किया, इटली ने किया, ईरान ने किया, अमेरिका धड़ल्ले से कर रहा है. भारत सरकार के समस्त प्रतिनिधि, तमाम मीडिया घराने और उनके कर्मचारी, देश भर के अख़बार, आमजन और बुद्धिजीवी सभी 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का चबा-चबाकर खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. हमारे देश के प्रधानमंत्री ने अनेक बार देश को सम्बोधित करते हुए 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का बड़े मजे से इस्तेमाल किया है.

इन तमाम नकारात्मक ध्वनियों में सिर्फ वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बार-बार 'सोशल डिस्टेंसिंग' की जगह पूर्ण सावधानीपूर्वक 'फिजिकल डिस्टेंसिंग**' शब्द का इस्तेमाल किया है. पिछले दिनों मैं अपनी पत्रिका 'फाल्गुन विश्व' के जरिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की नियमित प्रेस ब्रीफिंग से जुड़ा हूँ, प्रत्येक प्रेस ब्रीफिंग में विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल श्री टेड्रोस एधनॉम घेब्रएसस  अथवा उनके समस्त टीम ने 'फिजिकल डिस्टेंसिंग' शब्द का ही इस्तेमाल हर उस जगह पर और हर उस जगह और हर उस काम के लिए किया कि जिसके लिए भारत सरकार के समस्त शासक-प्रशासक, मीडियाकर्मी, संपादक, बुद्धिजीवी और पूँजीपति 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का इस्तेमाल करते हैं.

'सोशल डिस्टेंसिंग' जैसे शब्दों के प्रयोग, इसके पीछे की नीयत और इसके निहितार्थ पूर्ण रूप से तो खैर आने वाले दिनों में देश के समक्ष आएंगे लेकिन, पिछले दिनों हमने देश भर के मजदूरों में मची भगदड़ और उनके पलायन को साक्षात् टेलीविजन स्क्रीन पर खूब उदास हो-होकर देख ही लिया है. दो रोज से जिस तरह देश के मुस्लिम समुदाय को नॉवेल कोरोना वायरस के फैलाव के लिए जिम्मेदार ठहराने की कुत्सित कोशिश हो रही है, उससे 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द के निहितार्थ उजागर होने पर क्या किसी को सन्देह है?

आगे भी इस भयानक शब्द 'सोशल डिस्टेंसिंग' के मतलब को आकार लेते हुए देखने के लिए तैयार रहिए और सचमुच आपकी नीयत सही और अच्छी है तो अब से ही सही विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों पर अमल करने लगिए.
क्या है विश्व संगठन की तमाम विज्ञान-सम्मत सिफारिश  इन चित्रों में पढ़िए - 
पहला पन्ना 

दूसरा पन्ना 

तीसरा पन्ना 


*सोशल डिस्टेंसिंग मतलब सामाजिक दूरी 
**फिजिकल डिस्टेंसिंग मतलब शारीरिक दूरी 


- पुष्पेन्द्र फाल्गुन 

(लेखक फाल्गुनविश्व.कॉम एवं मासिक पत्रिका फाल्गुन विश्व के प्रकाशक / संपादक हैं. उनसे thefalgunvishwa@gmail.com पर संपर्क हो सकता है).

Comments

Popular posts from this blog

साप्ताहिक फाल्गुन विश्व का प्रकाशन आरंभ...

पत्रिका फाल्गुन विश्व का पुनर्प्रकाशन शुरु हो गया है. पत्रिका अब साप्ताहिक स्वरुप में प्रकाशित हुआ करेगी. पत्रिका पढ़ने के इच्छुक नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर पीडीऍफ़ स्वरुप में पत्रिका पढ़ सकते हैं. https://drive.google.com/file/d/1TOJhqAN_g7V6cH74x9XpoKodG4PCHFNC/view?usp=sharing

लोकमत समाचार में प्रकाशित स्तम्भ 'मन-नम' से कुछ भाग...

 सवाल-जवाब : एक  सवाल - जवाब : दो  अकेला  उलूक भय  संक्रांति  नया साल और नैनूलाल