Skip to main content

बदला!

बदलने से कुछ नहीं बदलता. बदले से तो बिलकुल नहीं. लेकिन यह आदत हमें पूर्वजों से डीएनए में मिली हुई है. मनुष्य बने रहने के लिए बहुत से बदलाव के बावजूद डीएनए का यथावत रहना भी जरुरी होता है. हम मनुष्य होने की राह पर चलते-चलते अक्सर दिग्भ्रमित हो जाने वाली प्रजाति हैं. आदत आड़े आ जाती है. ‘बदलना है नहीं तो बदला लेना है.’ यात्री के दिमाग के इस फितूर का क्या कीजिए. हाँ एक कीमिया है जिससे बदला तक बदल जाता है और वह कीमिया है मुस्कुराहट.

मनुष्य होने के लिए मुस्कराहट एक जरुरी असबाब है, जिसे हमें अपने होठों पर ओढ़ना-बिछाना होता है. लेकिन समय की मार इस असबाब को कई बार इतना भारी बना देती है कि इसका होना बोझ बन जाता है तो कई बार इसका होना संवाहक के प्रति संदेह और संशय की उत्पत्ति का कारक. हालाँकि यह भी सच है कि मुस्कुराते रहने से वक़्त बदल जाता है, उनके लिए भी कि जिनके लिए वक़्त खुद ही कोई पैमाना नहीं बना पाया. तमाम प्रतिकूलताओं और संकटों के बावजूद होठों पर मुस्कुराहट का ओढ़ना-बिछाना चलता रहे तो वक़्त तस्लीम करने पर बाध्य हो उठता है और अपने वजूद पर यकीन का कुदरती नुस्खा हम पर नमूदार होने लगता है.

मुस्कुराने के लिए मस्तिष्क में नेक इरादों के साथ-साथ जिगर में हिम्मत भी उसी अनुपात होनी चाहिए. मुस्कुराना मतलब अनुमान की जद में मुंह घुसाना नहीं है. हालाँकि पूर्वाग्रह के दम पर कुछ लोग अनुमान लगाते हुए मुस्कुराहट की जद में घुसपैठ की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसे लोगों के गाल पर समय के वो-वो थपेड़े पड़ते हैं कि वे अपनी पूरी जिन्दगी अपने गाल सहलाने में ही बिता देते हैं. अनुभवों से इस दशा के बारे में बहुत से लोगों को ज्ञान हो जाया करता है लेकिन श्वान-दुम जैसे विशेषण भी तो ऐसे ही मनुष्यों के लिए बने हैं. वे अनुमान की जद में घुसपैठ करना नहीं छोड़ते.

दरअसल मुस्कुराना, मुक्ति की चाह में की गयी यात्रा है. इस मार्ग की यात्रा में खुद सफर करना पड़ता है, ये नहीं कि मुस्कुराहट की अर्जी लगाकर किसी पेड़ की छांह में सुस्ताने लगे. इस यात्रा में सर्वदा देते ही जाना है और पाने की कल्पना तक से बाज रहना होता है, नहीं तो कुछ नहीं बदलता बस बदला सुलगता रहता है मन के भीतर.

(पुष्पेन्द्र फाल्गुन लिखित यह सूक्ष्म-निबन्ध हिन्दी दैनिक 'लोकमत समाचार' में 27 नवम्बर 2020 को प्रकाशित). 

Comments

Popular posts from this blog

साप्ताहिक फाल्गुन विश्व का प्रकाशन आरंभ...

पत्रिका फाल्गुन विश्व का पुनर्प्रकाशन शुरु हो गया है. पत्रिका अब साप्ताहिक स्वरुप में प्रकाशित हुआ करेगी. पत्रिका पढ़ने के इच्छुक नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर पीडीऍफ़ स्वरुप में पत्रिका पढ़ सकते हैं. https://drive.google.com/file/d/1TOJhqAN_g7V6cH74x9XpoKodG4PCHFNC/view?usp=sharing

लोकमत समाचार में प्रकाशित स्तम्भ 'मन-नम' से कुछ भाग...

 सवाल-जवाब : एक  सवाल - जवाब : दो  अकेला  उलूक भय  संक्रांति  नया साल और नैनूलाल 

सोशल डिस्टेंसिंग बनाम फिजिकल डिस्टेंसिंग : मंशा समझिए

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लेख और इसे ही इस्तेमाल करने की सिफारिश  नॉवेल कोरोना वायरस के नाम पर जबसे भारत सरकार की तरफ से आधिकारिक बयान आने लगे और मीडिया में COVID-19 नामक इस वायरस को कुख्यात करने का खेल शुरु हुआ, तबसे एक शब्द बारम्बार प्रयोग किया जा रहा है और वह शब्द है, 'सोशल डिस्टेंसिंग*.' इस शब्द को जब मैंने पहली बार सुना तबसे ही यह भीतर खटक रहा था, वजह सिर्फ इतनी ही नहीं कि भाषा और साहित्य का एक जिज्ञासु हूँ, बल्कि इसलिए भी कि इस शब्द में  विद्वेष और नफरत की ध्वनि थी / है. मैंने दुनिया भर की मीडिया को सुनना- समझना शुरु किया. चीन कि जहाँ नॉवेल कोरोना वायरस का प्रादुर्भाव हुआ और जहाँ से पूरी दुनिया में फैला, वहाँ के शासकों और वहाँ के बाजार ने 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का इस्तेमाल किया, इटली ने किया, ईरान ने किया, अमेरिका धड़ल्ले से कर रहा है. भारत सरकार के समस्त प्रतिनिधि, तमाम मीडिया घराने और उनके कर्मचारी, देश भर के अख़बार, आमजन और बुद्धिजीवी सभी 'सोशल डिस्टेंसिंग' शब्द का चबा-चबाकर खूब इस्तेमाल कर र